Search This Blog

Saturday 10 December 2022

सर्दी में मुफ्त में दही जमाने की मशीन नीलम भागी


सर्दी में दही जमाना बहुत आसान है। मैं इस तरह से जमाती हूं। 2 किलो मेरे घर में दूध जैसे ही उबलता है, मैं दूध का पतीला तुरंत ढक कर रख देती हूं। अब कल का बचा दूध चाहे फ्रिज में ठंडा हो, उसमें जामुन लगाकर यानि  थोड़ा सा दही डालकर, इस बचे दूध में  मिला देती हूं और अच्छी तरह हिला देती हूं। अब इस जामुन लगे दूध के बर्तन को उबले गर्म दूध के पतीले के ऊपर रख देती हूं । नीचे का उबला हुआ दूध जब तक रूम टेंपरेचर पर आता है यानी फ्रिज में रखने लायक होता है, तब तक मेरा दही जो इस पतीले के ऊपर जमने को रखा होता है, वह लगभग जम जाता है। अगर जम गया तो फ्रिज में रख देती हूं। नहीं जमा थोड़ी देर बाहर रखने पर जम जाता है। है न मुफ्त की मशीन दही जमाने की मशीन! इसका मैं साथ में वीडियो लिंक भी दे रही हूं। 

https://youtu.be/aDCFYhaVIW8

देखकर भी समझ सकते हैं। बहुत आसान है। आपके उबले दूध की उर्जा जरा भी बेकार नहीं जाती।  उसे दही जमाने में इस्तेमाल कर दी और आसानी से दही जम जाता है। 

ध्यान रखना है जिस बर्तन में दही जमाना है, वह मेटल का होना चाहिए कांच या प्लास्टिक का नहीं। क्योंकि मैटल गुड कंडक्टर आफ हीट होता है जो आपके उबले हुए दूध के पतीले से ऊष्मा लेगा।





2 comments:

S P SHARMA said...

Good idea

Neelam Bhagi said...

हार्दिक धन्यवाद