Search This Blog

Friday 23 August 2019

मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर ठान लीजिए उसने तो प्यार किया है न! Usney Toh Pyar Kiya Hai Na!! Part 12 नीलम भागी


 कॉफी ब्रेक के लिये हम बैठे, पूनम कॉफी बनाने लगी। इतने में मुझे सलोनी का फोन आया। सलोनी हमारे ऑफिस में बहुत प्रैक्टिकल गर्ल के रुप में मशहूर है। वो न जाने कैसी कैसी वाहियात बातें लाकर, हम सब का दिल दुखाया करती है। इस समय उसका फोन आना मुझे जरा भी अच्छा नहीं लगा। ख़ैर बात तो करनी थी और मैंने की। वो मुझे मेरी हमदर्द बन कर समझाने लगी कि मैं काजल का इण्डिया का टिकट कटा दूं। कांट्रैक्ट खत्म होने पर तुम्हारे घर से तो वह बुलबुल बन कर चहकती हुई गई थी। जो उसके साथ हुआ है वो तुम्हारी वजह से तो नहीं हुआ है। उसने आशिक़ी करने से पहले तो तुमसे सलाह नहीं ली थी न! अब तुम क्यों उसके लिए हलक़ान हो रही हो? उसकी बातों से गुस्सा तो मुझे बहुत आ रहा था। मन कर रहा था कि उसे जवाब दूं कि मानवीय संवेदना भी कोई चीज है पर मैं चुप लगा गई। इस समय किसी भी वाद विवाद में पड़ने से जरुरी मेरे लिए काजल का स्वस्थ होना था। हां हूं करके सलोनी को निपटाया। किचन में जाकर देखती हूं काजल सेकण्ड शिफ्ट की तैयारी में पूरी लगन से लगी हुई थी। ये देख कर मुझे बहुत अच्छा लगा। सना ने काजल से कहा कि आराम से कॉफी पियो और सोचो जो बना रही हो केवल उसके बारे में। कॉफी खत्म होते ही काजल ने सना से कहाकि वह तैयार है। सना ने काजल के माइक लगा कर साउण्ड चैक की और उसके लाइट कैमरा एक्शन बोलते ही काजल ने फ्रिज से दहीं और दो कटोरियां गटटे की निकालीं। दहीं को उसने फेंटा उसमें स्वादनुसार आधा सादा नमक और आधा काला नमक मिलाया और दो सर्विंग बोल में डाला कर उसमें से एक में गटृे डाल दिए। कैंची से दो सूखी लाल मिर्च मोटी मोटी काटीं। एक फ्राइंग पैन में जीरा काली मिर्च भूनी और ठंडा होने पर उसमें जरा सी हींग डालकर पीस कर उसे एक गट्टे वाले रायते में मिला दिया उसे पौदीने के पत्ते से सजा कर फ्रिज में रख दिया। उसी पैन में थोड़ा सा देसी घी डाल कर गैस पर रख कर उसमें सरसों डाल दी जब सरसों फूटफूट कर रोने लगे(सरसों के लिए ऐसा बोलने पर हम सब हंस दिए ) तो उसमें कटी हुई लाल मिर्च डाल, एकदम अलटपलट कर कढ़ी पत्ता डालकर भूनते ही गैस बंदकर उसमें गट्टे डाल कर ढक दें ताकि बघार गट्टे में रच बस जाये। और क़ैंची से मोटी लाल मिर्च काटने का कारण बताया जो ज्यादा तीखा नहीं खातें हैं वे उसे खाते समय निकाल सकते हैं। ठंडा होने पर इसे दहीं में डाल कर इसे कढ़ी पत्ते से सजा कर फ्रिज में रख दें और रख दिया। और साथ ही एक कटोरी गट्टे की और निकाल लाई उसे तेज गर्म कूकिंग ऑयल में डाल कर आँच कम कर दी जब उनका रंग हल्का बादामी हो गया तो उसे कढ़ाही से निकाल कर उसमें चाट मसाला मिलाकर ठंडा होने दें। अब इस तेल में जीरा डाल दें , जीरा भुनते ही उसमें चार लौंग, दो टुकड़े फुलचक्री, एक कुटी हुई मोटी इलायची और यदि लहसुन खाते हैं तो चार कलियां लहसुन को लम्बाई में चार चार टुकड़ों में काट कर डाल दें जब सुनहरा हो जाये तो इसमें बारीक कटा प्याज डाल कर सुनहरा होने तक भूनें जब प्याज भुन जाये तो इसमें बारीक कटा टमाटर डाल दें जब मसाला घी छोड़ दे तो उसमें पिसी हल्दी, मिर्च, धनिया डाल कर थोड़ा चला कर जिस पानी में गट्टे उबाले थे उसी पानी को इसमें ग्रेवी बनाने के लिए डाल दें। अब फ्रिज से आखिरी बचे गट्टे और सलाद से सजी प्लेट ले आई। गट्टे को सर्विंग बोल में डाल कर उस पर ग्रेवी डाल कर बारीक कटे हरे धनिये से सजा दिया। सलाद प्लेट में तले गट्टे बीच में रख दिए। अब गट्टे के पाँचों व्यंजन उसने डाइनिंग टेबल पर सजाये। उसकी प्रैजेन्टेशन देख कर हम तालियां बजाने को मज़बूर हो गये। मेरी आँखों से पानी बहने लगा। मैं वहाँ से हट गईं। मुंह धोकर लौटी तो सना ने काजल को गले से लगा रक्खा था। मुझे देखते ही बोली,’’अब चलती हूँ जाकर एडिटिंग भी करनी है। आज की छुट्टी काजल डियर के नाम।’’ और साथ ही पैक अप करती जा रही थी। मैंने पूनम से कहा कि पाँचों डिश सना के लिए पैक कर दो। पूनम ने बड़ी फुर्ती से पैकिंग की। हमने उसे बहुत कहा कि लंच करके जाये। पर उसे जल्दी थी। काजल और पूनम उसे पार्किंग तक छोड़ कर आईं। सना ने घर पहुँचने के दो घण्टे के बाद पहला एपिसोड भेज भी दिया। उसे देख कर काजल के चेहरे पर बहुत प्यारी मुस्कान आई। मैंने उसका यू ट्यूब चैनल बना कर उसका लिंक उसे और सहेलियों, कूलीग और नमन को दिया। नमन ने भी अपने सभी साथियों को दिया। जितना ज्यादा हम सोशल मीडिया में भेज सकते थे भेजा शेयर कििया। सबसे ज्यादा मुझे खुशी इस बात से हुई कि मेरे और नमन के कूलीग ने भी आगे लिंक भेजा। शाम तक पाँचों व्यंजनो के एपिसोड आ गये और काजल अपने मन पसंद काम में लग गई। शनिवार सना आती और शूट करती। और मुझे उसके मानसिक स्वास्थ में तेजी से होते सुधार को देख कर खुशी मिलती। ऑफिस में लंच करते समय मैंने सना से कहा,’’सना तुम मेरे लिये कितना कर रही हो।’’ जवाब में सना बोली,’’ये मै तुम्हारे लिये नहीं कर रही हूँ। ये मैं एक तन और मन से लुटी हुुई भोली बच्ची के लिये कर रही हूँ। जिसे अपनी गृहस्थी से उबे प्रौढ़ ने बहकाया और अपना समय पास किया। काजल ने तो उससे प्यार किया है न! सब कोरस में बोली,’’उसका पता लगाना मुश्किल नहीं था। पर उस धूर्त का करते क्या?’’ इश्क में बेवफाई करने वालों पर मुकदमा नहीं चलता। हमें इस समय काजल को ठीक करना है ताकि वो नई जिंदगी शुरू करे।’’सब को काम मिल गया था काजल के व्यूवर्स देखने का।     क्रमशः          
             
 

1 comment:

Manshi Sharma said...

Satta King is the best place for playing Satka Matka. We're the original website with daily online updates about the Satta result. Satta King is an online lottery game based on numbers from 00 to 99 which comes under Gambling.