Search This Blog

Friday 18 June 2021

उसने फादर्स डे पर अपने तीनों पिताओं के लिए तीन कार्ड खरीदे!! नीलम भागी Father's Day

  


  दुबई में मेरी सहेली कात्या मूले मुझे अपने साथ शॉपिंग के लिए ले गई। जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे आने वाला था। उसने पढ़ पढ़ के बड़ी भावना से तीन कार्ड खरीदे। जिसमें शानदार बधाई संदेश लिखे थे। तीन र्काड देख कर मैं हैरान! रात को हम दोनों जब बतियाने बैठी तो उसने मुझे अपने परिवार की तस्वीरें दिखाते हुए परिचय करवाया, ये मेरी मम्मी हैं, ये मेरे फादर हैं। ये मेरी माँ के ब्वॉय फैंड हैं। वो बड़े गर्व से बोली कि मेरे बायॅलोजिकल फादर बहुत अच्छे इन्सान हैं। जब माँ की लाइफ में उनका ये ब्वॉय फैंड आया तो मेरे पिता ने मेरी माँ की इच्छा का सम्मान करते हुए, माँ को डिर्वोस दे दिया। लेकिन उनके ब्वॉय फैंड ने उनकी माँ के साथ अच्छा नहीं किया। अब वह अपनी माँ के लिए दुखी होकर बताने लगी कि उनके ब्वॉय फैंण्ड ने अपनी वाइफ को डिर्वोस नहीं दिया। एक हैण्डसम आदमी की तस्वीर  दिखा कर कहा कि काफी इंतजार के बाद माँ ने फिर इनसे शादी कर ली, ये मेरे दूसरे पिता हैं। फिर मेरी बहन का जन्म हुआ। हमारी बहुत अच्छी खुशहाल फैमली थी। इस फादर ने मुझमें और मेरी हाफ सिस्टर में कभी फर्क नहीं किया। पर माँ के बॉय फ्रैण्ड का भी डिर्वोस हो गया। आखिर मम्मी को उनका प्यार मिल गया। अब हम अपने इस फादर के साथ रहने आ गये। तीनों का मेरी लाइफ में बहुत महत्व है। मां से भावनाओं का जुड़ाव है तो इनसे मुझे समझ मिली, मेरा उत्साह बड़ा, हौसंला बढ़ा। फादर्स डे पर मैं तीनो पिताओं को र्काड  भेजती हूँ। यदि जर्मनी में होती हूं तो उन्हें खाने पर ले जाती हूं उनकी पसंद का उपहार देती हूं। उनके साथ समय बिताती हूं। उसने बताया कि मदर्स डे के 40 साल बाद से फादर्स डे मनाया गया। पता नहीं क्यों फादर को अकेला छोड़ दिया गया था? पिता बनना आसान है पर पिता के कर्त्तव्य पूरे करना मुश्किल है। हम जो भी हैं उसमें हमारे पिता का बहुत बड़ा योगदान होता है। पैरों पर खड़ा होना तो पिता ही सिखाता है।

अमेरिका में प्रसव से पहले सरकार की तरफ से breast ब्रेस्ट पम्प आया। उत्कर्षिणी ने उसकी तस्वीर मुझे भेजी। डिब्बे पर पिता बच्चे को बोतल से मां का दूध पिला रहा है। हमने तो तस्वीर में मां को ही बच्चे को दूध पिलाते हुए देखा है। इसलिए इस तस्वीर ने दिमाग में प्रश्न खड़ा कर दिया।


तोे जवाब भी आ गया कि मां ने पम्प करके दूध फ्रिज में रख दिया। बच्चे के दूध के समय मां सो रही है या कहीं गई है तो फादर मां का दूध बच्चे को पिला देंगे,। पैटरनिटी लीव में मां प्रसव के बाद आराम कर सकती है। फादर स्टोर किया मां का दूध बच्चे को पिला देता है।

जनिता चोपनेता च, यस्तु विद्यां प्रयच्छति।

अन्नदाता भयत्राता, पंचैते पितरः स्मृताः।।

फादर डे मनाने से पहले भी हमारे पुराण में इन पाँच को पिता के लिए कहा जाता था जन्मदाता, उपनयन करने वाला, विद्या देने वाला, अन्नदाता और भयत्राता। 

न तो धर्मचरणं किंचिदस्ति महत्तरम्।

यथा पितरि शुश्रूषा तस्य वा वचनक्रिया।।

पिता की सेवा अथवा उनकी आज्ञा का पालन करने से बढ़कर कोई धर्माचरण नहीं है। वाल्मीकि रामायण


आजकल बच्चे जॉब के सिलसिले में घरों से दूर हैं। पिता ज़हन में तो रहते हैं। साल में एक दिन फादर डे मनाने से वे सम्मान से उनके लिए अपनी भावनाएं प्रदर्शित कर, उनका दिन विशेष कर देते हैं।    


No comments: