Search This Blog

Friday 22 July 2022

उत्तर क्षेत्रिय अभ्यासवर्ग भाग 3 नीलम भागी Part 3 Neelam Bhagi

 


           सड़क का रास्ता मुझे सदा अच्छा लगता है क्योंकि इससे शहर का परिचय हो जाता है। जींद की सीमा से पहले खूब बंदर सड़क के दोनो ओर थे।


शहर में घुसते ही भीड़ भाड़ वाला पुराना शहर है। कहीं सड़क के किनारे ही चारा मशीने लगी हुई हैं। भीषण गर्मी में भी हरे चारे से लदे हुए ट्रैक्टर की ट्रालियां खड़ी थीं। इसका मतलब है कि घर में गाय भैंस पाल सकते हैं क्योंकि चारा आस पास ही मिल जाता है।


कहीं सड़क के किनारे परिवार खजूर के पत्तों से झाड़ू बना और बेच रहे थे।

सम्पन्न शहर है दुकाने सामान से भरी हुईं थी और खरीदार भी थे। हुक्के की दुकाने भी आई जिसमें तरह तरह के हुक्के सजे हुए थे।


प्रशिक्षण शिविर में समय पर पहुंचने की जल्दी में मैं गाड़ी से नहीं उतरी। हुक्कों की तस्वीरें लेती रही। राजकुमार जी तम्बाकू की किस्में बताते रहे। रेलवे स्टेशन से छोटूराम किसान महाविद्यालय एक किमी दूर था। अब हम पहुंच चुके थे। आस पास बीजों की दुकाने देख कर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मैंने सोच लिया था कि लौटते समय बीज खरीदूगीं। समय पर पहुंचने की कोशिश में हम रास्ते में कहीं चाय के लिए भी नहीं रुके क्योंकि नरेला मार्ग में निर्माण की वजह से वन वे ट्रैफिक होने से हम काफी लेट हो गए थे। महाविद्यालय सड़क पर ही है। पहुंचते ही हमने पंजीकरण करवाया। सभी आगंतुकों का अक्षत -रोली व तिलक के परम्परागत अभिनंदन



सहित महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. राममेहर रेढु तथा जींद इकाई अध्यक्ष डॉ. मंजू रेढु ने हरियाणा, दिल्ली व कश्मीर से साहित्य परिषद के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों का मंच पर भी विशेष सम्मान किया। पदाधिकारियों व अतिथियों के स्वागत के लिए पूरे महाविद्यालय परिसर को हरियाणवीं सांस्कृतिक प्रतीकों से सजाया गया था। आयोजन की शुरुआत माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख अतिथियों द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर की गई। डॉ. क्यूटी ने सरस्वती वंदना की और परिषद गीत का गायन किया।

          राष्ट्रीय महामंत्री ऋषि कुमार मिश्र ने कहा कि परिषद के साहित्यकारों का लक्ष्य सदैव लोक मंगल की भावना से युक्त होना चाहिए। विचारहीन साहित्य क्षणिक होता है। दूसरे सत्र में उन्होंने नए कार्यकर्ताओं के जुड़ाव, लक्ष्य के प्रति निष्ठा, संगठन में आने वाली बाधाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। स्थानीय इकाइयां ही किसी भी संगठन के मूल क्रियात्मक संघटक होते हैं। परिषद प्रसार के लिए प्रत्येक पदाधिकारी को अपना उत्तराधिकारी कार्यकर्ता अवश्य बनाना चाहिए। प्रांतीय अध्यक्ष प्रो. सारस्वत मोहन मनीषी ने सभी कार्यकर्ताओं से परिषद दायित्वों का तन्मयता से निर्वहन करते हुए राष्ट्र जागरण में जुट जाने का आवाहन किया।

         एक घण्टे का लंच ब्रेक था। महाविद्यालय में जब प्रवेश किया था तो मुझे दूर से विशाल बरगद के पेड़ के नीचे प्रदर्शनी सी दिखी थी। मैंने सोच रखा था लंच के बाद वहां जाकर देखूंगी। सुस्वादु भोजन के बाद मैं चल दी। गर्म लू के थपेड़े लग रहे थे। ग्रिल से बाहर मैं हैरान होकर प्रदर्शनी देखने लगीं। मैंने उनसे पूछा,’’मैं इन वस्तुओं को पास से देख सकती हूं।’’उन्होंने कहा,’’उधर से रास्ता है आप आइए।’’ मैं खुशी से उधर चल दी। पर वहां तो बंदरों का झुण्ड पहरेदारी कर रहा था। दो लोगों ने बंदरों को भगा कर मुझे वहां पहुंचाया। जहां संस्कृति संरक्षण अभियान के तहत प्रदर्शनी लगी थी। तेज गर्म हवा से मेरे बाल कपड़े उड़ रहे थे पर यहां तो मुझे अपनी 90़+ दादी, नानी याद आने लगीं और अब 93 साल की अम्मा, जो इनमें से प्रतिदिन किसी न किसी चीज का नाम लेती हैं। क्रमशः        








No comments: