Search This Blog

Sunday 3 January 2021

चुकंदर का आचार, झटपट तैयार! नीलम भागी 90 प्लस रसोई Beetroot Picle Neelam Bhagi



 हमारी 90 प्लस महिलाएं मिनरल विटामिन नहीं जानती थीं। उनके अपने अनुभव थे। मसलन अगर किसी में खून की कमी है तो वे उसे किसी न किसी तरह चुकंदर खिलातीं थीं। उनका मानना था कि लाल चुकंदर खाने वाले की, रंगत लाल सी हो जायेगी। चेहरे का पीलापन दूर हो जायेगा। हमेशा घर में चुकंदर रहे इसके लिए वे इसका आचार डालती थीं। बनाने का मेरा तरीका तो उन्हीं का देखा हुआ है पर मैं झटपट चुकंदर का आचार बना लेती हूं और कभी खराब भी नहीं होता है।  

वे जरुरत के अनुसार जैसे 6 चुकंदर का आचार बनातीं

  आयरन, कैल्शियम, मिनरल से भरपूर चुकंदर इसमें अपना पानी बहुत होता है। पहले अच्छी तरह धोकर ही, छोटे स्क्वायर में काटना है। क्योंकि उनके अनुसार काट कर धोने से इसके गुण भी पानी में बह जायेंगे। इन चुकंदर के टुकड़ों में नमक मिलाकर कम आंच पर थोड़ा गलने के लिए रख देतीं। लेकिन मैं बिना नमक मिलाए माइक्रोवेव में मीडियम हाई पर चार मिनट तक पका कर बाहर निकाल कर ठंडा होने देती हूं। इसमें मैं 25-30 कलियां लहसून, थोड़ा सा अदरक, नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, आचार मसाला(सौंफ, मेथी, राई, कलौंजी, जीरा, धनिया ये सब कुटा हुआ) डालती हूं।


मुझे मस्टर्ड फ्लेवर पसंद है इसलिए मैं सरसों के तेल को गर्म नहीं करती। चुकंदर के टुकड़ों और मसालों में तेल, थोड़ा अमचूर और दो चम्मच सिरका डाल कर, अच्छी तरह मिला कर साफ सूखे कांच के जार में दबा कर भर देती हूं। ताकि इसमें एयर गैप न रह जाये। फिर इसे थोड़े से तेल से ढक देती हूं। चुकंदर की मिठास और राई अमचूर की खटास से खट्टा मीठा लाजवाब चुकंदर का आचार तैयार हो जाता है।

बनाते समय 93 साल की अम्मा का निर्देशन साथ साथ चलता रहता है कि चुकंदर को गर्म करने के बाद धूप में फैलाओ, मसाले गर्म तेल में डाल कर मिलाओ। मैं मुंडी हिलाती रहती हूं पर बनाती झटपट अपने तरीके से ही। जब वे खाती हैं तो कहतीं हैं बिल्कुल मेरी तरह आचार बनाती है। अम्मा पूरी अखबार पढ़ती हैं। इसलिए चुकंदर का आचार खाते हुए इसके फायदों पर व्याख्यान साथ साथ चलता है मसलन इसे खाने से हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती, हड्डियां मजबूत होती हैं आदि।   kabhi kabhi Mein kaddukas Karke Ek chakunda Dal deta hun Jiske Karan Jab Tukde khatm Ho Jaate Hain To yah masale Mein Mil Ke chatni Ka Swad deta hai. 


No comments: