Search This Blog

Saturday 13 May 2023

आंखों में आंसू भरे थे बेटी को अवार्ड लेते कैसे देखती!! भाग 2 नीलम भागी

 


उत्कर्षिणी को उसके मित्र दूर से हाथ हिला रहे थे। सीटों के बीच में इतनी जगह नहीं थी कि कोई खड़े होकर बात कर सके क्योंकि हम समय से पहुंचे थे। लोग आकर अपनी सीट ले रहे थे। किसी को असुविधा न हो इसलिए उत्कर्षिनी स्टेज के पास खुली जगह में चली गई और अपने साथियों से मिलती रही, बतियाते रही फिर बीच में आकर मुझे समझा कर गई कि  बीच में उसे भी देख लूं। "मैं सबसे बताती वो मेरी मम्मी। वह आपको हाथ हिलाते हैं। आप पता नहीं कहां देख रही होती हो। वे मुझे कहते हैं, तुम्हारी मम्मी  तो सेलिब्रिटी  देखने में मस्त हैं।" अब मैंने इस बात का ध्यान रखा। बीच-बीच में उत्कर्षिनी पर भी नजर रखती। वे हाथ हिलाते तब मैं भी हाथ हिला देती। 

शो की मेजबानी सलमान खान और उनके को-होस्ट आयुष्मान खुराना और मनीष पॉल रहे।विकी कौशल, टाइगर श्रॉफ, जानवी कपूर, गोविंदा, जैकलिन फर्नांडीस की धमाकेदार प्रस्तुतियों ने इस इवेंट को चार चांद लगाये।

 बेस्‍ट एक्‍ट्रेस आलिया भट्ट,बेस्‍ट एक्‍टर राजकुमार राव,

 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और 'बधाई दो' का जलवा रहा. फिल्‍म फेयर अवॉर्ड की लिस्‍ट के अनुसार बेस्ट फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी को तो बेस्ट क्रिटिक्स फिल्म का अवॉर्ड 'बधाई दो' को मिला।  बधाई दो फिल्‍म में  राजकुमार राव को बेस्‍ट एक्‍टर का अवॉर्ड मिला है, वहीं गंगूबाई काठियावाड़ी में अपनी एक्टिंग की लाज़वाब छाप छोड़ने वाली आलिया भट्ट को बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है.

बेस्‍ट डायरेक्‍टर संजय लीला भंसाली

संजय लीला भंसाली को गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्‍ट डायरेक्‍टर का अवॉर्ड मिला।  सपोर्टिंग रोल के लिए बेस्ट एक्टर अनिल कपूर को जुग जुग जीयो के लिए मिला है। वध के लिए बेस्ट क्रिटिक्स एक्टर अवॉर्ड संजय मिश्रा को मिला है,  बेस्ट क्रिटिक्स एक्ट्रेस का अवॉर्ड भूमि पेडनेकर को बधाई दो के लिए और तब्‍बू को भूल भुलैया 2 के लिए दिया गया है। प्रकाश कपाड़िया और उत्कर्शिनी वशिष्ठ  को गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट डायलॉग लेखन का अवॉर्ड मिला है।

डेब्‍यू मेल और डेब्‍यू फीमेल अवॉर्ड

अक्षत घिल्डियाल, सुमन अधिकारी और हर्षवर्धन कुलकर्णी को बधाई दो के लिए बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड मिला है तो वहीं अक्षत घिल्डियाल और सुमन अधिकारी  को फिल्म बधाई दो के लिए बेस्ट स्टोरी का अवॉर्ड मिला है। अंकुश गेदम को फिल्म झुंड के लिए बेस्ट डेब्यू मेल का अवॉर्ड मिला. एंड्रिया केविचुसा को फिल्म अनेक के लिए बेस्ट डेब्यू फीमेल अवॉर्ड मिला है। जसपाल सिंह संधू और राजीव बरनवाल को फिल्म वध के लिए बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला।

अन्‍य अवॉर्ड विनर्स 

फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से प्रेम चोपड़ा  सम्मानित।






बेस्ट लिरिक्स का अवॉर्ड अमिताभ भट्टाचार्य को ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा के केसरिया गाने के लिए, 

प्रीतम को फिल्म ब्रह्मास्त्र पार्ट 1 शिवा के लिए बेस्ट म्यूजिक एल्बम के अवॉर्ड से नवाजा गया

DNEG And Redefine को फिल्म ब्रह्मास्त्र पार्ट 1 शिव के लिए बेस्ट वीएफएक्स कैटेगरी में अवॉर्ड दिया गया।

संचित बल्हारा और अंकित बल्हारा को फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट बैकग्राउड स्कोर का अवॉर्ड मिला है।

कविता सेठ को बेस्ट प्लेबैक सिंगर फीमेल चुना गया. उन्‍हें ये अवॉर्ड जुग जुग जियो के रंगसारी गाने के लिए दिया गया।

ब्रह्मास्त्र पार्ट वन  शिवा के केसरिया गाने के लिए अरिजीत सिंह को बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल का अवॉर्ड मिला है।

बेस्ट कोरियोग्राफी कैटेगरी में गंगूबाई काठियावाड़ी के गाने ‘Dholida’ के लिए कृति महेश को अवॉर्ड दिया गया।

निनाद खानोलकर को फिल्म एन एक्शन हीरो के लिए बेस्ट एडिटिंग अवॉर्ड से नवाजा गया।

सुब्रत चक्रवर्ती और अमित रॉय को फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन का अवॉर्ड मिला है

विश्वदीप दीपक चटर्जी को फिल्म ब्रह्मास्त्र पार्ट वन शिवा के लिए बेस्ट साउंड डिजाइन का अवॉर्ड दिया गया है।

फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की सिनेमैटोग्राफी के लिए सुदीप चटर्जी को चुना गया।

विक्रम वेधा के लिए बेस्ट एक्शन का अवॉर्ड परवेज़ शेख को मिला।

 उत्कर्षिनी के नाम की घोषणा  बेस्ट डायलॉग लेखन  गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए हुई। वह मंच पर अवॉर्ड लेने जा रही थी। मेरी आंखों से  टप टप आंसू बह रहे थे। स्टेज से उतरते ही उसे इंटरव्यू लेने के लिए ले गए। थोड़ी देर बाद वह आई। उसने मेरे हाथों में अवार्ड दिया। मेरे आंसू नहीं थम रहे थे। उसके पीछे कॉफी,  कुकीज और पानी लिए वेटर था। मुझसे कुछ भी नहीं खाया पिया जा रहा था। बस कुछ देर में मैं नॉर्मल हो गई। शायद 2:30 फंक्शन संपन्न हुआ और हम घर पहुंचे हैं। मेरी 10:30 की फ्लाइट थी। उत्कर्षिनी एयरपोर्ट छोड़ने आई। मैं बहुत खुश थी उससे अलग होने का  दुख था।  पर उसकी भी बेटियां उसका इंतजार कर रही थीं इसलिए अपनी इमोशन पर कंट्रोल रखा। एयरपोर्ट में जाते ही सबसे पहले विनीत चौधरी(गायक एवम् कलाकार) का नोएडा से बधाई का  फोन आया। सबको धन्यवाद देने लगी।आप सब की शुभकामनाएं और आशीर्वाद हमेशा उत्कर्षिनी के साथ रहे। समाप्त

2 comments:

Priyaa Arya said...

आपको बहुत बहुत बधाई हो आपने बहुत ही सरल शब्दों मे
अपने मन के भावो को , अपनी खुशी को हम सबके साथ साझा किया। सच कहा आपने माँ अपने बच्चों की सफलता पर मुस्कुराती तो है ही साथ ही आँखों की नमी हृदय का प्रेम मोती स्वरूप बाहर ले आती...आपने बहुत अच्छा लिखा।

प्रिया दीवानी

Neelam Bhagi said...

हार्दिक धन्यवाद प्रिय प्रिया दीवानी