Search This Blog

Sunday 3 December 2023

कोई बता सकता है इस सब्जी का नाम!! नीलम भागी Neelam Bhagi

 


राधेश्याम को घर की मरम्मत के लिए गांव से बुलाया है। वह हमारे लिए सौगात में यह सब्ज़ी लाया है। मैंने उल्टा पलटा, न तो अदरक है, न ही हल्दी, अरबी तो बिल्कुल नहीं है। मैंने उससे हैरान होकर पूछा," यह क्या है! इसका क्या करना है?" उसने जवाब दिया, "यह सब्जी है। इसको धोकर, उबाल कर छील कर छौंक लगाते हैं। सब्जी की तरह बनाते हैं। मैंने इसका नाम पूछा। उसने बताया, "हाथी  चिंघाड़"। हमारे लिए नई तरह की सब्जी है इसलिए सभी बहन भाइयों के घर थोड़ी-थोड़ी भेज रही हूं। वे भी बनाएं और स्वाद बताएं "हाथी  चिंघाड़" का ।

देखने के लिए लिंक में क्लिक करें

https://youtu.be/w11v_GegnUA?si=d4ygxd_a0QBLrIUN

2 comments:

rashtriyarakshaj.page said...

इसे कच्चू बोलते हैं. बिहार और बंगाल में लोग खूब खाते हैं. इसकी तरकारी बनते समय खुशबु से मोहल्ले के लोगों को पता चल जाता है कि क्या बन रहा है. सुगंधित होती है सब्जियां. मुझे इसे खाए जमाना बीत गया. मेरे घर भी भेज वाने का कष्ट करें 💐

Neelam Bhagi said...

हार्दिक धन्यवाद