Search This Blog

Monday 15 June 2020

घर वापसी Ghar wapsi सिंगापुर यात्रा भाग 21 Singapore Yatra part 21 Neelam Bhagi नीलम भागी


सामनेे मैट्रो स्टेशन था। मैट्रो से मुझे नौएडा जाने के लिए नई दिल्ली पर, एयरर्पोट मैट्रो से उतर कर दूसरी मैट्रो से राजीव चौक जाना और वहाँ से नौएडा के लिये मैट्रो पकडना था यानि तीन मैट्रो में सफर करना था। मैंने पूंछ से कहाकि दो बजे के करीब सुपरफास्ट रेल पंजाब जाती है। अभी बारह बजे हैं। यहाँ से मैट्रो का बीस मिनट का रास्ता है नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक। वहाँ से और कई गाड़ियां भी जाती होंगी। वे बोले कि उनके पिंड (गांव) में स्टेशन नहीं है। बस कश्मीरी गेट से जाती है। और वहाँ से तो मैंने भी कभी बस नहीं पकड़ी थी। मेरे बच्चे फोन कर रहे थे कि वे मेरे लिए कैब बुक कर रहें हैं। मैंने उन्हें कहा कि मैंने प्री पेड टैक्सी ले ली है। अब पूंछ मुझे लाडी लग रही थी। मैं मैट्रो स्टेशन गई। पूंछ मेरे साथ ही थी। टिकट काउण्टर पर  मैंने उससे तीन टिकट नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की मांगी। वो कोई भला आदमी था। उसने मुझसे पूछा कि आपने कहाँ जाना है? मैंने कहा कि मुझे नौएडा और इन्होंने कश्मीरी गेट। उसने समझाया कि आप ऐसा करो कि एयरर्पोट मैट्रो का अगला स्टेशन यहाँ से द्वारका है, वहाँ ये मैट्रो खत्म होगी। सामने ही द्वारका से नौएडा मैट्रो खड़ी मिलेगी, बस इससे उतरना  और सामने चढ़ना। रास्ते में राजीव चौक आयेगा। ये दोनों वहाँ उतर जायेंगे। मैट्रो स्टाफ या किसी से भी पूछ कर कश्मीरी गेट की मैट्रो में बैठ जायेंगे और मैंम पूछते पूछते तो इनसान लंदन तक पहुंच जाता है। हमने वैसा ही किया। पुूंछ कुछ भी नहीं पूछती थी। बस सुनती थी और जैसा मैं कहती, वैसा ही करती थी। एयरर्पोट मैट्रो आई, हम उस पर चढ़े। अभी सामान सैट करके बैठे ही थे कि द्वारका आ गया। उतरे सामने नौएडा के लिये मैट्रो खड़ी थी। टिकट लेकर हम उसमें बैठ गए। पूंछ के कारण मैं महिलाओं के डिब्बे में नहीं बैठी। अब वे मेरे सामने की सीट पर बैठे। मेरे बच्चों का फोन आ रहा था, आप हो कहाँ? मैंने कहा कि जाम बहुत है। नौएडा की मैट्रो यहाँ शुरू होती है। इसलिये खाली डिब्बा था। मैंने पूंछ को मैट्रो स्टाफ दिखा कर समझाया कि जब आप उतरोगे तो ऐसे वर्दी वाले से कश्मीरी गेट की मैट्रो पूछ कर, उस पर चढ़ जाना। साथ ही मैंने उन्हें अपना मोबाइल नम्बर दिया और कहा कि कोई परेशानी हो तो फोन कर लेना। स्टेशन आने से पहले स्टेशन का नाम बोला जाता है। कश्मीरी गेट से पहले स्टेशन से बाहर मत निकलना। उन्होंने सब समझकर सिर हिलाया।  राजीव चौक आने से पहले मैंने ऊँची आवाज में कहा कि जो भी कश्मीरी गेट की मैट्रो में जा रहा हो, कृपया इन्हंे भी साथ में चढ़ा लेना। पाँच लोग थे, कश्मीरी गेट जाने वाले। उनके साथ ये भी उतर गये। मैंने भी घर पहुँच कर फोन पर ध्यान रक्खा। शाम को सात बजे एक नये नम्बर से फोन आया। मैंने जैसे ही हैलो किया उधर से आवाज आई,’’ बीबी असी नेरा होन तो पहलां राजी खुशी घर पहुंच गयें आं।’’ यानि हम अंधेरा होने से पहले घर पहुंच गये हैं। मुझे भी खुशी मिली कि मेरी पूंछ सुरक्षित है।                         

No comments: